जीवन में कुछ करने के लिए क्या जरूरी है ?-success tips

मित्रो, सफलता की इस category में आज हम ये समजने की कोशिश करेगे की जीवन में कुछ करना है, कुछ बनना है तो हमे क्या करना चाहिए ? success tips in hindi. कोई ऐसे उपाय जो अचूक हो. ! जो सफलता में रामबाण की तरह काम करे !! क्या ऐसा हो शकता है की हम इसे अपनाकर सफलता की राह पर दौड़ पड़े !! how to success in our life

credit to www.pngtree.com

मतलब की इसे आप सफलता का मंत्र भी कह शकते हो. या एक रोडमेप जो हरकोई युवा को मनमे रखना चाहिए !! how to succeed in life as a youth. कुछ ऐसी बात की जाएगी जो बेहद जरूरी हो ! हमे ऐसा मालूम हो जाये की now we are on the way of success. खास करके एक संतोषभी प्राप्त हो वह भी जरूरी है.

key to success in life

शुरू से ही सफलता की परिभाषा हमे बहुत ही अच्छे तरीके से समज लेनी है. वरना पूरा जीवन दौड़ में बीत जायेगा और हाथ कुछ नही आएगा.

दूसरो का हुबहू अनुकरण करना सफलता नही है. क्योकि इस तरह हम हमारे व्यक्तित्व को उभर ते रोक देगे. आपको केवल भेड़ चाल नही चलनी है. जीवन में कुछ हटके करना है.

क्योकि केवल अँधा अनुकरण हमे उस स्थिति तक पहोचाभी दे फिर भी हमे वह आनंद और संतोष नही मिलेगे जिनकी अपेक्षा हमने की थी !!

सफलता की परिभाषा अलग अलग हो शकती है !

सफलता की परिभाषा अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग हो शकती है. क्योकि हरेक की पसंद और जीवन का ध्येय एक जैसा नही होता. सामान्य रूप से आज कल के युवा को अच्छी नोकरी उसमे भी सरकारी नोकरी या कोई बड़ी नामचीन कम्पनी में नोकरी, कोई बड़ा businessman बनना..

सेलिब्रिटी बनना, अपनी चारो ओर लोगो का घेरा हो ऐसा बनना, या कोई बड़ा नेता, बहुत पैसे कमाना, या कुछ ऐसा करना की उनका वर्तमान बिलकुल बदल जाये और एक उच्च सोसायटी के लोगो की तरह हो जाये. कोई युवा अच्छी रिलेशनशिप चाहता है, अपना पसदगी का प्यार मिल जाये उसे सफलता कहते है.

व्यक्ति की चाह अलग अलग होती है. उसी माईने से उनकी सफलता के मापदंड भी अलग अलग होते है. हां एक बात है की ऐसे महान व्यक्ति भी होते है जो शुरू से ही अपने जीवन को दुसरो के लिए काम आये ऐसा करना चाहते हो. या कोई जीवन में आदर्श स्थापित करना हो ऐसा दिव्य ध्येय भी रख शकते है. ये कोई नविन बात नही शुरू शुरू में सब कोइ ऐसे ही होते है.

हम बात बात पर इस विषय के बारेमे लिखेगे क्योकि हमारा ब्लॉग केवल सामान्य बात के लिए नही लेकिन उच्च अध्यात्म के लिए भी है.

एक लालटेन भी है आशा रखना बुरी बात नही है लेकिन आड़ेतेडे मार्ग से सफलता की राह कभी नही चुननी है क्योकि यह लम्बे समय के बाद निष्फलता ही होती है. उनके बहुत बड़े दुष्परीणाम आगे जाके झेलने पड़ते है

हम एक सर्वसामान्य नियमावली देखेगे जो हरेक के लिए बहुत ही उपयोगी हो.

शुरू कर देना तुरंत -start work immediately for success

ये फोर्म्युला लगती तो है सामान्य लेकिन बहुत ही असरदार है. आप चाहते है कुछ करने के लिए ? हा, तो क्या करना है ? सोचना बंध !! कोई योजना नही !! कोई भी आड़ी तेडी बाते नही !! शुरू कर देना !! आज आपने ये आर्टिकल्स पढ़ा !!

हा आप जो कार्य करना चाहते है वह बस शुरू कर दीजिये. केवल सोचते रहेने में हमारा पूरा जीवन निकल जायेगा. मेने ऐसे कितने लोग देखे है जो बस केवल यही सोचते रहेते है की मुझे कुछ करना है ! करना है ! लेकिन कुछ कर नही पाते. ऐसी ठेलन बाजी यहा पर नही चलेगी.

इस तरह से हमारी आशा और इच्छा अधूरी ही रहेगी. एक बार अगर आपने शुरू कर दिया तो धीरे धीरे सब कुछ समज में आ जायेगा. एक बार शुरू करेगे तो बीच बीच में क्या मुश्केलीया आती है वह हमे मालूम होगा. we have to get chance of improvement in our work. success depend on our work not only thinking. Thinking is necessary but its limitation. सोच अगर सोच ही रह जाये तो कोई भी कार्य सिध्ध नही होगा.

जितना बड़ा ध्येय उतनी ज्यादा महेनत- Hard work must be necessary for achieving great goal

ये फोर्म्युला लगती तो है सामान्य लेकिन बहुत ही असरदार है. आप चाहते है कुछ करने के लिए ? हा, तो क्या करना है ? सोचना बंध !! कोई योजना नही !! कोई भी आड़ी तेडी बाते नही !! शुरू कर देना !! आज आपने ये आर्टिकल्स पढ़ा !!

और महेनत करना शुरू कर दी जिए. आम तौर पर क्या होता है की युवा केवल सोचता ही रहता है. वह बहुत सारे वीडियो देखता है किसी बड़े motivational पढता है सुनता भी रहता है.

लेकिन कुछ करता नही इनसे उसे ये सुनने की आदत ही पड़ जाती है. उसे सुनते रहने में ही अच्छा लगता है. कोई भी कार्य करने की इच्छा ही नही होती है

जानते सब कुछ लेकिन करते कुछ नही ! – To know everything but not do anything

एक वैभव नामका लड़का था. वह क्या करना है उस विषयमें जैसे पीएचडी कर ली हो ऐसे सब कुछ बोलता रहता था. उसे जब भी मिलो पूरी रिकोर्ड चालू कर देता था !!

बात उच्च करियर की हो, जीवन में कुछ आगे बढने की हो, सफल जीवन की हो कोई भी बात हो उसे याद थी तुरंत ही बोल देता था !!

अगर कोई निराश हो जाता तो उसे बड़ी बड़ी बाते सुना देता था !! लेकिन अगर उनका जीवन देखो तो कुछ नही !! स्वयम कुछ नही करता.

ये प्रॉब्लम केवल वैभव की नही है हर युवान की यही समस्या है. बहुत सारे युवा ऐसे होते है जो सब कुछ जानते हुवे भी जीवन में कुछ नही कर पाते. उनका कारण केवल इतना ही है वह जो कुछ जानते है वह करते नही है.

जानना, बोलना और करना उसमें बहुत difference होता है. केवल बोलना, सोचना ये आसन है, क्योकि उसमे हमे महेनत करनी नही पडती ! लेकिन स्वयम उसमे कूद जाना ही सच्ची बहादुरी है आगे वही बढ़ता है जो अपनी सोच को कोई परिणाम में परिवर्तित कर दे !!

सोच एक बिज जरुर है लेकिन बिना बोये और बिना महेनत किये उसमे से पौधा बाहर नही आता. उसमे महेनत का पानी और बुध्धि की खाध डालनी पडती है .

जो वर्तमान की स्थिति है वह आखरी नही -The Present situation is not the last

ये जो बात है वह थोड़ी सामान्य लगे लेकिन बहुत ही गहरी है. अक्सर युवा गभरा जाते है अपनी निष्फलता को लेकर उसे ये लगने लगता है की में आज जो स्टेज में हु उनसे उपर उठ ही नही शकता मतलब की मेरे साथ जो हो रहा है उसमे कुछ नही होने वाला. अब में कुछ कर ही नही पाउगा !! अब मेरी पूरी जिन्दगी व्यर्थ चली गई.

खास करके जब कोई निष्फलता का शिकार बनता है तब उसे ये सहना पड़ता है. एक हद तक तो उसे यही लगने लगता है की अब में कुछ नही कर पाउगा. वह निराश हो कर बैठ जाता है. वह प्रयास करना ही छोड़ देता है. इनसे परिस्थिति और भी बिगड़ शकती है क्योकि अगर इसमें कोई सुधार लाने की possibility हो तो भी वह प्रयास करते रहेने से ही हो शकती है. इसीलिए किसी भी कठिन स्थिति में भी अपने आप पर भरोसा नही छोड़ देना चाहिए और प्रयास करना नही छोड़ ना चाहिए.

ऐसा भी हो शकता है की आपका बड़ा turning point इस निष्फलता के बाद ही आने वाला हो. ये कही सुनी बाते नही इतिहास में ऐसे कितने सफल इन्शान हुवे है जो ऐसी विपरीत स्थिति के बाद ही उठे है.

जीवन के हर बदलाव के लिए तैयार रहना -Ready for any situation arise in life for success

जीवन का दूसरा नाम परिवर्तन है. ये बात सच ही है की कोई भी स्थिति permanent नही रहती. आप जब भी कोई कार्य की शुरुआत करेगे की आपने सोचा भी न होगा ऐसी स्थिति भी आ शक्ति है. सफल वही हो शकता है जो अपने आप को जल्दी से बदल शके.

हा एक बात यही भी है की हर वख्त ये सच नही की आने वाली स्थिति हमारे लिए नुकशान कारक ही हो कभी कभी ये बदलाव फायदेमंद भी हो शकता है. आप जो business शुरू करने जा रहे हो अगर वह आप शुरू कर ही न पाओ तो आपको एक प्रकार का दुःख होगा.

आगे जाके अगर वही business का कोई महत्व ही न रहे तो आपको तब ख़ुशी होगी की अच्छा हुवा मेने इसमें पैसे रोके नही वरना बहुत बड़ा घाटा हो जाता. हमने जीवन में ऐसे कितने example देखे है की जो bus छुट गई हो बादमे उनका ही accident हो गया हो.

how to success in life in hindi, how to success in life and career, 5 steps to success in life

Leave a Comment