0(0)

योग निद्रा एक अद्भुत अनुभव -yoga nidra beginners

  • Total Enrolled 0
  • Last Update May 27, 2021

Description

योग निद्रा के अभ्यास से आनंद का अनुभव-yoga nidra practice

नींद न आना आज कल बहुत ही सामान्य हो गया है. कितने भी प्रयास क्यों न करे ? लेकिन नींद नही आती. नींद नही आने से बहुत सारे नुकशान होते है. व्यक्ति पुरे दिन अपसेट रहता है. रूटीन कार्य शैली में भारी मात्रा में असर होती. जो रात को सो नही पाता उनका दूसरा दिन बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित होता है. कोई भी काम में उनका मन नही लगता. उनका परिणाम ये आता है की कोई न कोई रोग का शिकार वह बन जाता है. क्योकि नींद में हमारी पुरे दिन की थकावट दूर हो जाती है.

sleeping पर बहुत सारे research किये गये है. मनुष्य को नींद क्यों आती है ? और उनमे ऐसा तो क्या होता है की उसे इतनी energy मिल जाती है. उनके बारेमे बहुत शोध शुरू हुई है. हालाकि यहा पर mind तो शुरू रहता है फिर भी ऐसे आनंद की अनुभूति क्यों होती है ये एक विचारने योग्य बात है.

हमारे योग के पास इनका उत्तर है. योग के अनुसार नींद में व्यक्ति अपनी चेतना से मिलता है मतलब की चेतस स्थिति में एकरूप होता है. इसलिए उसे आनंद का अहेसास होता है. उसे cosmic energy मिलती है. जो दिन में निंरतर सोचते रहने से नही प्रगट हो शकी थी.

लेकिन अगर निद्रा भी स्वप्न वाली हो तो…

लेकिन अगर निद्रा भी स्वप्न वाली हो और मन भी इधर उधर दौड़ता रहे तो पूरी मात्रा में आनंद की अनुभूति नही होती. इसलिए मनुष्य जब सुबह पर उठता है तो उसे जो गाढ़ निद्रा में आनंद का अनुभव हुवा था वैसा अनुभव नही होता !!!

उनका उकेल योग निद्रा है-yoga nidra is the best solution

अगर कोई व्यक्ति का मन शांत ही नही होता और उसे नींद ही नही आती तो उसे योग निद्रा का सहारा लेना चाहिए. हलाकि ये एक योगिक  अभ्यास है फिर भी बहुत ही उपयोगी है.

यहा पर योग निद्रा के विषय में वीडियो उपलब्द है उनके द्वारा आप योग निद्रा को जान शकते हो इतना ही नही guided meditation के द्वारा रात को ear phone लगाकर उसे सुन शकते हो. आप को कुछ नही करना केवल सोना है और सुनते रहना है. उसमे जो कुछ भी कहा जाये उसमे बहते रहना है. 

What Will I Learn?

  • अपूर्व आनंद की अनुभूति. पुरे दिन की थकावट दूर हो जाती है. योग की भूमि पर प्रवेश. सुयोग्य तरीके से नींद आ जाती है.

About the instructor

3.00 (1 ratings)

2 Courses

8 students

Placeholder
Free

Requirements

  • आपको कुछ नही करना केवल शांत हो कर सोना है और कान में ear phone लगाकर सुनना है उनमे बहते जाना है उनसे आपको ध्यान की अपूर्व स्थिति का अनुभव होगा. ध्यान का अनुभव मिलेगा

Target Audience

  • सभी कर शकते है